बादल फटना (Cloud Burst in Hindi)

Submitted by Editorial Team on Sat, 10/07/2017 - 15:43

बादल फटना (Cloud Burst in Hindi)

(Definition in Hindi)
जब वाष्प ऐसी ऊंचाई पर पहुँचता है, जहाँ का तापमान काफी कम हैे तब बादलों का गठन होता है। वाष्प संघनित होकर छोटी-छोटी बूँदों में परिवर्तित हो जाता है। जब ऐसे बादलों का नाभीकरण होता है, पानी की बूँदे बढ़ी हो कर वर्षा की बूँदों का रूप ले लेती हैं, बादलों की सघनता और निम्न तापमान के आधार पर, हल्की या भारी वर्षा होती है। बादल फटने के मामले में, चक्रवाती हवाएँ बादल को सम्पीडि़त करती हैं और बलपूर्वक हुए नाभीकरण की वजह से हुए अचानक अवक्षेपण से बादलों से अधिकांश पानी बाहर निकल जाता है।

अत्यधिक वेग के साथ अचानक होने वाली वर्षा (≥ 10 से.मी. प्रति घंटा) को बादल फटना कहा जाता है। यह मेघपटल पर बादलों के संघनन का परिणाम है। बादल फटने की घटना कम समय के लिये सीमित भौगोलिक परिस्थितियों में ही होती है।

बड़े पैमाने पर सामग्री बर्बादी (मास वेस्टिंग) एक व्यापक शब्द है जिसका आमतौर पर धाराओं में अवक्षय के विरोध से अन्तर्वाहिकाओं में बड़े पैमाने पर कमी का उल्लेख करने के लिये कटाव चक्र के साथ संयोजन के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। प्रभाव की दृष्टि से इसमें ढलानों पर काम कर रही धाराओं के बीच की सभी अरैखिक अपरदन प्रक्रियाओं की कार्रवाई को शामिल करना चाहिए।
 

अन्य स्रोतों से

बादल फटना (Cloud Burst in Hindi) यह वृष्टिपात की चरम स्थिति है। आम भाषा में इसे ‘बादल का फटना’ कहते हैं। Cloud Burst होने पर कुछ मिनट के लिए गरज के साथ ओले गिरते हैं और अत्यधिक बारिश होती है, और इसके कारण बाढ़ आ जाती है।

बाहरी कड़ियाँ

1 -
2 -
3 -
 

विकिपीडिया से (Meaning from Wikipedia)

 

 

 

 

 

 

वेबस्टर शब्दकोश ( Meaning With Webster's Online Dictionary )

हिन्दी में -
 

शब्द रोमन में

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

संदर्भ

1 -

2 -