भीमराव अंबेडकर

Submitted by Hindi on Sat, 07/23/2011 - 11:12
भिक्षु धर्मकीर्ति
भीमरावस अंबेडकर भारत के प्रसिद्ध समाजसेवी, पिछड़ी तथा दलित जातियों के उद्धारक और गरीब किसानों के हितचिंतक, डॉ. अंबेडकर का जन्म 14 अप्रैल, सन्‌ 1891 को मध्य प्रदेश में महू (इंदौर) गाँव में हुआ। उनके पिता का नाम रामजी मालाजी अंबेडकर और माता का भीमा बाई था। इनके वे चौदवें पुत्ररत्न थे। बड़ौदा के शिक्षाप्रेमी महाराज सयाजीराव गायकवाड़ के छात्रवृत्ति देने पर 1913 में उन्होंने अमरीका के कोलंबिया विश्वविद्यालय में राजनीति शास्त्र का विद्यार्थी होकर प्रवेश किया। 1916 में भारत में जाति भेद नामक प्रबंध लिखकर प्रो. गोल्डेन के सामने पढ़ा और उसी वर्ष भारत की अर्थव्यवस्था पर एक प्रबंध लिखा जिस पर कोलंबिया विश्वविद्यालय ने उनको पी. एच. डी. की डिग्री प्रदान की। 1924 ई. में यह प्रबंध पी. एस. किंग ऐंड संस (लंडन) ने ब्रिटिश भारत में प्रांतीय अर्थव्यवस्था का विकास नाम से प्रकाशित किया। विद्वान प्रोफेसरों ने इसकी प्रशंसा की और भारत का बुकर टी वाशिंगटन कहकर उन्हें संम्मानित किया।

सन्‌ 1917 में लंदन जाकर उन्होंने उर्थशास्त्र के लिये लंदन स्कूल ऑव इकॉनामिक्स ऐंड पोलिटिकल साईंस में और कानून के लिये ग्रेज इन में अपना नाम दाखिल कराया।

मुंबई वापस आने पर वे बड़ौदा में सयाजीराव महाराज से मिले, महाराजा ने उन्हें मिलिटरी सेक्रेटरी के पद पर नियुक्त किया।

बंबई में आकर डॉ. अंबेडकर ने एक 'दि स्माल होल्‌डिंग्स इन इंडिया ऐंड देअर रेमिडिज' नाम की एक पुस्तक प्रकाशित की। उन्होंने अपने जीवन का एकमात्र ध्येय हिंदू समाज के अन्याय तथा अत्याचार का प्रतिकार करके अस्पृश्योद्धार करना निश्चित किया। जूलाई 1918 मतदान हक के विषय को लेकर साउथ बरो कमिशन के पास निवेदन पेश किया।

नवंबर, 1918 में डॉ. अंबेडकर सिडेनहम कालेज ऑव कॉमर्स ऐंड इकॉनामिक्स, बंबई में अर्थशास्त्र के प्रोफेसर नियुक्त हुए। जून, 1921 में लंदन यूनिवर्सिटी ने आपके लिखे हुए, 'प्रॉर्विशियल डिसेंट्रलाइजेशन ऑव इंपीरियल फायनांस इन ब्रिटिश इंडिया' नामक प्रबंध एम. एस. सी. (अर्थशास्त्र) की पदवी देने के लिये स्वीकार किया

मार्च 1923 में 'दि प्रॅब्लेम ऑव दि रुपी इट्स ऑरिजिन ऐंड इट्स साल्यूशश' नामक प्रबंध लिखने पर उन्हें डॉक्टर ऑव सायंस की डिग्री प्रदान की गई। यह प्रबंध लंडन के पी. एन. किंग ऐंड कंपनी ने दिसंबर 1923 में प्रकाशित किया। इसे थैकर ऐंड कंपनी ने 1947 में 'हिस्ट्री ऑव इंडियन करेंसी ऐंड बैंकिंग वाल्यूम' नाम से प्रकाशित किया।

जून, 1923 में आपने बंबई हाईकोर्ट जूडिकेचर में बैरिस्टरी करना प्रारंम्भ किया। अपने अछूतोद्धार आंदोलन का श्रीगणेश आपने 20 जुलाई 1924 को बंबई में बहिष्कृत हितकारिणी सभा की स्थापना से किया। अछूत वर्ग में शिक्षा का प्रसार करने के लिये छात्रालय की स्थापना करना, सांस्कृतिक विकास, वाचनालय तथा अभ्यास केंद्र चलाना, औद्योगिक तथा कृषि स्कूल खोलना, अस्पृश्यता निवारण के आंदोलन को आगे बढ़ाना, इस प्रकार का उनका कार्यक्रम था।

1928 में इंडियन स्टेच्यूटरी कमिशन (सायमन कमिशन) के सामने निवेदन तथा साक्ष्य पेश किए, जून में बंबई में गवर्नमेंट लॉव कालेज में प्रोफेसर हुए और अगस्त में दलित जाति शिक्षण समिति की स्थापना की।

2 मार्च, 1930 को ही डॉ. अंबेडकर ने नासिक के कालाराम मंदिर में अछूतों के प्रवेश के लिये सत्याग्रह शुरू किया। दिसंबर में राउंड टेबुल कांफरेंस (गोल मेज परिषद्) के प्रतिनिधि नियुक्त हुए।

रैम्जे मैकाडॉनल्ड की अध्यक्षता में गोलमेज परिषद् प्रारंभ हुई। डॉ. अंबेडकर ने हिंदुस्तान के दलित लोगों की ओर से कहा, 'हमारी जनसंख्या हिंदुस्तान की जनसंख्या का पाँचवा भाग है, और इंग्लैंड या फ्रांस की जनसंख्या के बराबर है। परंतु हमारे इन अछूत भाइयों की स्थिति गुलामों से भी बदतर है।' डॉ. अंबेडकर ने दलित जाति के राजनीतिक संरक्षण की योजना का स्मारक पत्र तैयार करके अल्पमत उपसमिति को पेश किया। इसमें पृथक निर्वाचन संघ तथा सुरक्षित सीटों की माँग की गई थी, जो आगे चलकर महात्मा गाँधी अंबेडकर संघर्ष का कारण हुआ।

15 अगस्त 1931 को महात्मा गांधी तथा डॉ. अंबेडकर के बीच अछूतोद्धार की चर्चा हुई, लेकिन कोई फैसला नहीं हुआ और झगड़ा बना रहा। 1 सितंबर, 1931 को दूसरी गोलमेज परिषद् में भी पार्टी के नेताओं ने अपने-अपने विचार रखे लेकिन किसी का भी समाधान नहीं हुआ और महात्मा गांधी तथा डॉ. अंबेडकर में मतभेद बना रहा। 1 दिसंबर, 1931 को दूसरी गोलमेज परिषद् समाप्त हुई। सांप्रदायिक निर्णय करने का अधिकार ब्रिटिश प्रधान मंत्री को दिया गया।

ब्रिटिश प्रधान मंत्री ने जब सांप्रदायिक निर्णय की घोषणा की तो उसमें दलित जातियों को पृथक्‌ निर्वाचन का अधिकार मिला और साथ ही आम निर्वाचन में भी मत देने तथा उम्मीदवारी करने का अधिकार उनको दिया गया। यरवड़ा जेल में डॉ. अंबेडकर से महात्मा गांधी की बात हुई। काफी वैचारिक संघर्ष और जयकर, सप्रू, रामगोपालाचार्य आदि नेताओं की चर्चा के बाद 24 सितंबर को यरवडा करार अर्थात पूना पैक्ट स्वीकार किया गया और 26 सितंबर को गांधी जी ने उपवास समाप्त किया

1932-34 ज्वांइट पार्लिमेंटरी कमिटी ऑन इंडियन कांस्टिट्यूशनल रिफॉर्म के सभासद तथा जून 1935 में गवर्नमेंट लॉ कालेज के आचार्य तथा जूरिसप्रूडेंस के प्रोफेसर नियुक्त हुए।

डॉ. अंबेडकर की धर्मांतर की घोषणा से भारत के सामाजिक, धार्मिक तथा राजनीतिक क्षेत्र में सनसनी सी फैल गई। माहात्मा गांधी, काँग्रेस के अध्यक्ष डॉ. राजेंद्रप्रसाद और अन्य नेताओं ने दु:ख प्रकट किया। मुसलमान, ईसाई, सिख, बौद्ध धर्मों के प्रतिनिधियों ने उन्हें अपने-अपने धर्म में आने का आग्रहपूर्वक निमंत्रण दिया।

दिसंबर, 1940 में 'थॉट्स ऑव पाकिस्तान' ग्रंथ प्राकशित किया। अप्रैल, 1942 को नागपुर में आल इंडिया शेड्यूलड कास्ट्स फेडरेशन की स्थापना की और जुलाई, 1942 में वायसराय की एक्जिक्यूटिव कौंसिल में श्रम मंत्री के पद पर पहुँचे।

जून में 'ह्वाट काँग्रेस ऐंड गांधी डिड टु दि अनटचेबुल्स' (कांग्रेस और महात्मा गांधी ने अछूतों के लिये क्या किया) ग्रंथ का प्रकाशन किया।

9 दिसंबर, 1946 को डॉ. सच्चिदानंद सिन्हा की अध्यक्षता में संयुक्त विधान परिषद् का अधिवेशन प्रारंभ हुआ। 11 दिसंबर, 1946 को सर्वसम्मति से डॉ. राजेंद्र प्रसाद विधान परिषद के अध्यक्ष चुने गए। डॉ. अंबेडकर ने विधान परिषद् के सामने अपना वैधानिक दृष्टिकोण पेश करने के लिये एक स्मरणपत्र तैयार किया जो स्टेट ऐंड माइनॉरिटी, अर्थात्‌ राज्य और अल्पसंख्यकों को सुरक्षित स्थान दिलवाने के विषय में है।

15 अगस्त, 1947 को भारत स्वतंत्र हुआ। विधान परिषद् ने विधान का मसविदा बनाने के लिये एक समिति नियुक्त की, जिसके अध्यक्ष विधान शास्त्र के प्रकांड पंडित डॉ. अंबेडकर ही बनाए गए। उन्होंने 4 नंवबर, 1948 को विधान का मसविदा, जिसमें 8 सूचियाँ और 315 धाराएँ थीं, विधान सभा में पेश किया। अधिकांश सदस्यों ने डॉ. अंबेडकर के परिश्रम तथा विद्वत्ता की मुक्त कंठ से प्रशंसा की। 1950 तक विधान तैयार करके भारत के प्रथम राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्रप्रसाद को समर्पित किया। कोलंबिया युनिवर्सिटी ने 5 जून, 1952 को विधानशास्त्रज्ञ डॉ. अंबेडकर को एल.-एल. डी. की डिग्री देकर सम्मानित किया।

डॉ. अंबेडकर ने दि अनटचेबुल्स नामक प्रबंध (अस्पृश्यों संबंधी प्रश्न) और महाराष्ट्र भाषावर प्रांतरचना नाम की पुस्तक 'धार कमीशन को सादर समर्पित' की।

दिसंबर, 1950 में कोलंबो विश्व बौद्ध परिषद् के अध्यक्ष हुए। जुलाई, 1951 में भारतीय बौद्ध जनसंघ की स्थापना की। डॉ. अंबेडकर ने सितंबर, 1951 में मंत्रिमंडल से त्यागपत्र दे दिया।

डॉ. अंबेडकर ने 14 अक्टूबर, 1956 को नागपुर में धर्मांतर की प्रतिज्ञा पूर्ण की।

बर्मा के 80 वर्षीय वृद्ध बौद्ध भिक्षु भदंत चंद्रमणि महास्थविर ने उन्हें बौद्ध धर्म के अनुसार त्रिशरण पंचशील का उच्चारण करवा कर धर्म की दीक्षा दी।

6 दिसंबर, 1956 को दिल्ली में अपने निवासस्थान पर डॉ. अंबेडकर ने देहत्याग किया।

Hindi Title


विकिपीडिया से (Meaning from Wikipedia)




अन्य स्रोतों से




संदर्भ
1 -

2 -

बाहरी कड़ियाँ
1 -
2 -
3 -