चाँदी

Submitted by Hindi on Thu, 08/11/2011 - 11:41
चाँदी को रजत, रौप्य, रूपा और अंग्रेजी में सिल्वर (silver) कहते हैं। चाँदी का ज्ञान हमें बहुत प्राचीन काल से है। चमक, सफेद रंग, वायु के प्रति प्रतिरोध एवं अपेक्षया स्वल्पता से पाई जाने के कारण इसका उपयेग सिक्कों, गहनों, रत्नाभूषणों और पात्रों के निर्माण में होता आ रहा है। चाँदी का संकेत, र Ag, परमाणुभार 107.88, परमाणु संख्या 47, विशिष्ट घनत्व 9.87 से 10.55 तक, विशिष्ट उष्मा लगभग 0.56 तथा रेखीय प्रसारगुणक 0 से 100 सें. के बीच 0.0000194 है। 100 सें. से ऊपर ताप पर प्रसारगुणक शीघ्रता से बढ़ता है। द्रवणांक 660.5 सें. वयुमंडलीय दाब पर तथा क्वथनांक 2,000 सें. के लगभग है। द्रवदशा में अपने आयतन के 200 गुने आयतनवाले आक्सीजन का यह अवशोषण या अधिधारण करती है। कीमियागर इसे लूना (luna) मा डायना (diana) कहते थे और इसका संकेत अर्धचंद्र था।

पृथ्वी पर चाँदी बहुत व्यपाक रूप में फैली हुई है। समुद्र के जल तक में बड़ी अल्प मात्रा में विद्यमान है। असंयुक्त दशा में भी कहीं कहीं पाई जाती है, परंतु सोने के साथ प्राय: सदा मिली हुई मिलती है। इसे खनिज सीस, टेल्यूरियम, आर्सेनिक एवं ऐंटिमनी के खनिजों के साथ पाए जाते हैं।

चाँदी बड़ी सफेद धातु है। इसमें बहुत अच्छी धात्विक चमक होती है। घनवर्ध्यता (malleability) और तन्यता (ductility) में सोने के बाद इसी का स्थान है। एक ग्राम शुद्ध चाँदी से एक मील से भी अधिक लंबा तार खींचा जा सकता है। इसकी पन्नी या तबक की मोटाई 0.00025 मिमी. तक की हो सकती है। हथौड़े से पीटने या लुंठन (rolling) से यह बहुत कठोर हो जाती है। शुद्ध चाँदी सोने से कुछ कठोर होती है, पर ताँबे से कोमल। ताँबा मिलाने से चाँदी की कठोरता बढ़ जाती है।

जल या भाप का चाँदी पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता। आक्सीजन से भी यह सीधे आक्रांत नहीं होती, पर ओज़ोन से जल्द आक्रांत हो जाती है। वायु का इसपर कोई प्रभाव नहीं पड़ता पर गंधक या हाईड्रोजन सल्फाइड से यह काली हो जाती है। चाँदी के गहनों या पात्रों के काले होने का यही कारण है।

नाइट्रिक या सल्फ्यूरिक अम्लों में चाँदी के घुलने से क्रमश: सिल्वर नाइट्रेट (AgNO3) और सिल्वर सल्फेट (Ag2SO4) बनते हैं और नाइट्रिक आक्साइड (NO) तथा सल्फर डाइआक्साइड (SO2) निकलते हैं।

चाँदी का सूक्ष्म चूर्ण घूसराभ होता है और चाँदी का कलिल भूरे रंग का। रसायनत: शुद्ध चाँदी प्राप्त करना कुछ कठिन होता है। रिचार्ड्स और वेल (Richards & Well) ने अनेक उपचारों के बाद शुद्ध चाँदी प्राप्त की थी, जिसकी शुद्धता 99.999 प्रतिशत थी।

चाँदी की अनेक मिश्रधातुएँ प्राप्त हुई हैं। कुछ भंगुर होती हैं और कुछ कठोर, चीमड़ और उच्च गलनीय। ऐसी ही मिश्रधातुओं से सिक्के, पात्र या गहने बनते हैं। चाँदी के रुपए में पहले 92.5 प्रतिशत चाँदी और 7.5 प्रतिशत ताँबा रहता था। पीछे चाँदी की मात्रा 50 प्रतिशत हो गई। ताँबे के साथ साथ अब निकेल भी चाँदी के सिक्कों में मिला रहता है। सोने और प्लैटिनम के साथ भी चाँदी मिश्रधातुएँ बनाती है।

चाँदी के अनेक आक्साइड, हैलाइड (फ्लोराइड, क्लोराइड, ब्रोमाइड और आयोडाइड), नाइट्रेट और सल्फेट बनते हैं। कुछ सिल्वर हैलाइड प्रकृति में भी पाए जाते हैं। चाँदी के लवणों में सिल्वर नाइट्रेट अधिक महत्व का है। यह अभिकर्मक के रूप में प्रयोगशालाओं में और सफेद बाल काला करने के लिये अनेक खिजाबों में प्रयुक्त होता है।

चाँदी और चाँदी के लवणों के अनेक उपयोग हैं जिनमें कुछ उल्लेख ऊपर हुआ है। ओषधियों में चांदी और चाँदी के लवण प्रयुक्त होते हैं। फोटोग्राफी पट्ट के निर्माण में सिल्वर हैलाइड का उपयोग होता है। चाँदी का उपयोग अनेक उद्योग धंधों में भी होता है।

चाँदी का उत्पादन 


प्राचीन काल में एशिया माइनर की खानों से चाँदी निकलती थी। पीछे स्पेन में भी निकलने लगी। फिर संयुक्त राज्य, अमरीका, तथा मेक्सिको में चाँदी का पता लगा ओर वहाँ से प्राप्त होने लगी। सबसे अधिक मात्रा में चाँदी आज इन्हीं देशों में निकलती है, पर अन्य कुछ देशों, जैसे मध्य अमरीका, दक्षिण अमरीका, कैनाडा, जर्मनी, ग्रेट ब्रिटेन, भारत, बर्मा, जापान, आस्ट्रेलिया, अफ्रीका आदि देशों में भी अब चाँदी निकाली जाती है। चाँदी का सबसे अधिक भाग भारत और चीन में खपता है। (फू.स.व.)

यद्यपि भारत में अलंकारों आदि के लिये चाँदी का उपयोग अन्य किसी भी देश की अपेक्षा कहीं अधिक है, तथापि इस देश में इसका उत्पादन बहुत ही कम है और प्रति वर्ष कई लाख रुपयों के मूल्य की धातु का आयात करना पड़ता है। कोलार तथा हुट्टी की सोने की खानों से थोड़ी मात्रा में चाँदी गौण उत्पादन (byproduct) के रूप में उत्पन्न होती है। झावर क्षत्र से प्राप्त सीसा खनिज के शोधन से भी कुछ चाँदी उपलब्ध होने लगी है। सन्‌ 1957 में देश में चाँदी का उत्पादन 1,26,000 औंस हुआ था, जिसका मूल्य 6,05,000 रु. था। (विद्या सागद दूबे.)

Hindi Title

चाँदी


विकिपीडिया से (Meaning from Wikipedia)




अन्य स्रोतों से




संदर्भ
1 -

2 -

बाहरी कड़ियाँ
1 -
2 -
3 -