दमनगंगा और पिंजाल नदी जोड़ो योजना जल्द शुरू करने की तैयारी

Submitted by Hindi on Sun, 06/25/2017 - 16:50
Source
राष्ट्रीय सहारा, नई दिल्ली, 24 जून 2017

महाराष्ट्र सरकार की योजना के मुताबिक, 374.1 करोड़ लीटर हर दिन पिंजाल रिजर्वायर के माध्यम से डायवर्ट किये जाने की बात कही गई है। इस योजना के लिये 826 मीटर लंबा बाँध दमनगंगा नदी पर महाराष्ट्र के नासिक जिले में बनाना होगा। राजग सरकार के मुखिया रहे पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी के नेतृत्व वाली सरकार की एक महत्त्वपूर्ण योजना, जिसे बाद की सरकार ने ठंडे बस्ते में डाल दिया था, एक बार फिर परवान चढने लगी है। जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्रालय ने केन-बेतवा नदी जोड़ो योजना को अमलीजामा पहनाने के बाद केंद्र कुछ नई नदी जोड़ो परियोजनाएँ शुरू करने की योजना बना रहा है। इस संंबंध में संबंधित पक्षों के साथ न केवल कई दौर की बैठकें हों गई हैं बल्कि इन्हें जल्द शुरू करने के करीब पहुँच गये हैं।

सूत्रों ने बताया कि इन योजनाओं में तापी-नर्मदा और दमनगंगा व पिंजाल नदी जोड़ो योजना पर सरकार ने काम भी शुरू कर दिया है। सरकार का दावा है कि दमनगंगा और पिंजाल नदी जोड़ो योजना सिंचाई की समस्या के साथ मुंबई जैसे शहर को पीने के पानी की समस्या को वर्ष 2070 तक निजात दिलाने में मददगार साबित होगी। इस योजना को 7 साल के अंदर पूरा किया जाना है।

सूत्रों ने बताया कि इस योजना को जल्द शुरू करने के लिये महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री से तीन बार मुलाकात की जा चुकी है। सरकार अन्य संबंधित पक्षों को भी विश्वास में ले रही है। सरकार ने दमनगंगा-पिंजाल नदी जोड़ो योजना के लिये 2746 करोड़ रुपये स्वीकृत भी कर दिये हैं। इस योजना के तहत दमनगंगा बेसिन का अतिरिक्त पानी वैतरना में पिंजाल के रिजर्वायर की तरफ भेजने की योजना है। मंत्रालय ने जल्द ही अधिकारियों की एक और बैठक के संकेत दिये हैं।

सूत्रों के मुताबिक, केंद्र सरकार को इस मामले में जो भी दिक्कतें आ रही हैं, उन्हें वह जल्द से जल्द निपटा लेना चाहती है। महाराष्ट्र सरकार की योजना के मुताबिक, 374.1 करोड़ लीटर हर दिन पिंजाल रिजर्वायर के माध्यम से डायवर्ट किये जाने की बात कही गई है। इस योजना के लिये 826 मीटर लंबा बाँध दमनगंगा नदी पर महाराष्ट्र के नासिक जिले में बनाना होगा। यह गुजरात के बलसाड जिले के काफी करीब है। एक अन्य बाँध खारगीहिल में बनाया जाना है, जिसकी लंबाई 572 मीटर के आस-पास होगी। इसके अलावा 681 मीटर लंबा पिंजाल बाँध भी बनाया जाएगा। इस योजना के बाद महाराष्ट्र और गुजरात के काफी बड़े इलाके में सिंचाई की समस्या का भी समाधान होगा और सूखे से जूझ रहे लोगों को इससे निजात मिलेगी।

सिंचाई के अलावा मुंबई को पीने के पानी की समस्या से वर्ष 2070 तक दिलाएगी निजात
केंद्र ने दमनगंगा-पिंजाल नदी जोड़ो योजना के लिये 2746 करोड़ रुपये किये स्वीकृत
इसके लिये कई बाँध और टनल का निर्माण करने की योजना