डरबन

Submitted by Hindi on Tue, 08/16/2011 - 10:10
डरबन स्थिति : 290 49' द. अ. तथा 310 1' पू. दे.। यह दक्षिणी अफ्रीका के नेटाल प्रांत की राजधानी पीटरमैरिट्सबर्ग (Pietermaritzburg) से दक्षिण-पूर्व में 45 मील दूर, जोहैनिसबर्ग से 300 मील दक्षिण-पूर्व, नेटाल खाड़ी के उत्तर तथा उमगेनि (Umgeni) नदी के दक्षिणी किनारे पर स्थित नगर है। यह औद्योगिक केंद्र, नेटाल प्रांत का सबसे बड़ा तथा देश का तीसरा नगर और पूर्वी समुद्रतट का प्रमुख बंदरगाह है। यह यातायात सुगमताओं से पूर्ण, मुख्य नेटाल रेलव्यवस्था का अंतिम स्टेशन तथा विटवाटर्ज़रैंड (Witwatersrand) सुवर्ण खदानों का निकास द्वार है। यहाँ पर जाड़े (मई से सितंबर) की ऋतु बड़ी सुहावनी होती है। इस समय ताप 250 सें. हो जाता है तथा सबसे कम ताप 130 सें. तक पहुँच जाता है। गर्मियों का जलवायु आर्द्र तथा समशीतोष्ण होता है। जाड़े की औसत आर्द्रता 75% तथा गरमी की 76% है। वार्षिक औसत वर्षा 40' से कुछ अधिक है। वर्षा का 29% भाग जाड़े के छह महीनों में बरसता है। भौगोलिक दृष्टि से यह प्राकृतिक पत्तन के रूप में अपना महत्वपूर्ण स्थान रखता है तथा पूर्वी देशों को जानेवाले सिंहद्वार के नाम से विख्यात है। यह देश के आवागमन की सुविधाओं का तथा दक्षिणी अफ्रीका के मध्य में बसे बाजारों और हाटों को मिलानेवाला विकसित केन्द्र है।

द्वितीय विश्वमहायुद्ध के समय बंदरगाह एवं गोदी सुविधाओं का अत्यधिक प्रसारण सुव्यवस्थित ढंग से किया गया। इस बंदरगाह में जलयानों की मरम्मत के लिए, उन्नत प्रकार की तैरती हुई गोदी तथा समुद्री हवाई अड्डा (marine airport) है। यहाँ पर दक्षिणी अफ्रीका का अन्न उठानेवाला सबसे बड़ा उच्चालित्र (Elevator) है जिसकी क्षमता 42,000 टन है। यह उच्चालित्र एक घंटे में 1,000 टन अनाज जलयानों में भरने की क्षमता रखता है। देश का प्राय: समस्त कोयला यहीं से बाहर भेजा जाता है। यहाँ के जलयान वर्ष भर में लगभग 20,00,000 टन कोयले का निर्यात करते हैं। यह बंदरगाह दक्षिणी अफ्रीका के 45 प्रतिशत माल को उतारता है तथा बाहर भेजी जानेवाली वस्तुओं में से 75 प्रतिशत वस्तुओं का निर्यात यहीं से किया जाता है।

यहाँ से कोयले, मैंगनीज तथा क्रोम का निर्यात होता है। यहाँ पर स्वयंसंचालित यंत्र, शराब, चीनी, अन्यान्य यंत्र, धातु उद्योग, प्लास्टिक और रबड़ की बनी वस्तुओं, काँच, कागज, साबुन, कपड़े, खाद्यपदार्थों की निर्माणशालाएँ तथा अन्य संस्थान हैं। इन उद्योगों के अतिरिक्त यह नगर छुट्टियों का भ्रमण केंद्र है। नगर के उद्यान, घंटाघर संग्रहालय एवं कलाभवन दर्शनीय हैं। यहाँ पर नेटाल विश्वविद्यालय की डरहम शाखा है जो दक्षिणी अफ्रीका विश्वविद्यालय से संबंद्ध है। यहाँ की जनसंख्या 6,55,370 (1960) थी। [विजयराम सिंह]

Hindi Title


विकिपीडिया से (Meaning from Wikipedia)




अन्य स्रोतों से




संदर्भ
1 -

2 -

बाहरी कड़ियाँ
1 -
2 -
3 -