ज्वालामुखी

Submitted by Hindi on Sat, 07/23/2011 - 16:55
न्यू जीलैंड, प्रशांत महासागर को घेरने वाली एक भौगोलिक पट्टी, 'रिंग ऑफ फायर' पर बसा है, और यहां पृथ्वीी के लगभग 90 प्रतिशत ज्वापलामुखी पाए जाते हैं। सामान्यि तौर पर ज्वाकलामुखियों की सक्रियता अवधि‍ छोटी होती है, जिसके बाद ये लम्बीर अवधि तक निष्क्रिय बने रहते हैं। न्यूनजीलैंड में प्रमुख रूप से तीन प्रकार के पाए जाने वाले ज्वाेलामुखी हैं शंकु ज्वािलामुखी जैसे माउण्टं रूआपेहू (Ruapehu) और तारानाकी (Taranaki); ऑकलैंड क्षेत्र में पाए जाने वाले ज्वाललामुखी क्षेत्र; और कॉल्डेणरा, जैसे कि लेक ताउपो (Lake Taupo)।

ज्वालामुखी से विविध प्रकार के खतरे उत्परन्न‍ होते हैं जिनसे लोगों की जान जा सकती है और आस-पास के अलावा सैकड़ों किलोमीटर दूर तक की सम्प्त्ति भी नष्टल हो सकती है। इसके खतरों में, राख का बड़े क्षेत्र में गिरना, गर्म गैसों और ज्वा लामुखीय चट्टानों के मिश्रण का बहुत तेजी से फैलना, और विशालकाय लहर (lahars) आदि शामिल हैं।

जीएनएस (GNS) विज्ञान ज्वा>लामुखीय सक्रियता की निगरानी और सतर्कता स्तलर स्थाaपित करने के लिए उत्तरदायी है। जनजीवन के लिए खतरनाक साबित हो सकने वाला उदगार होने की संभावना बनने पर, एक नागरिक प्रतिरक्षा आपातकाल घोषित किया जाएगा और खतरे वाले स्थागन खाली करा लिए जाएंगे।

ज्वाालामुखी उदगार से पहले


आपके समुदाय में ज्वाालामुखी के खतरों के बारे में जानें। आपातकालीन योजनाओं के विषय में आपके स्था>नीय काउंसिल से जानकारी करें और जानें कि किसी ज्वा लामुखी उदगार के समय उनके द्वारा आपको किस तरह सचेत किया जाएगा।

अपने घर के सदस्यों के सा‍थ मिलकर बचाव हेतु स्थालन छोड़कर जाने का अभ्याास करें।

एक घरेलू आपातकालीन योजना बनाएं। अपने घर के लिये तथा साथ ले कर जा सकने वाली गेटअवे किट के लिये आपातकालीन बचाव वस्तुोओं को व्यंवस्थित करें और इनका रखरखाव बनाए रखें।

अपनी आपातकालीन योजनाओं में अपने पालतू पशुओं और पशुधन को शामिल करें।

जब ज्वामलामुखी उदगार का खतरा हो


अपने स्थाकनीय रेडियो केन्द्रों को सुनें जहां आपातकालीन प्रब्रधन कर्मचारी आपके समुदाय के लिए सर्वाधिक उपयुक्ति जानकारी प्रसारित करेंगे।

अपनी आपातकालीन योजना पर कार्यवाही करें।


यदि आप विकलांग हैं या आपको सहायता की आवश्यरकता हो तो, अपने सहयोगी नेटवर्क से सम्पएर्क करें और नागरिक प्रतिरक्षा सलाह के प्रति जागरूक रहें।

सभी मशीनों को ज्वासलामुखी की राख से बचाने के लिए गैराज या शेड में रखें, या उनको बड़े तिरपाल से ढक दें।

पालतू पशुओं और पशुधन को ज्वाbलामुखी राख से बचाने के लिए बन्दम आश्रयस्थटलों पर ले आएं।

नाजुक इलेक्ट्रॉपनिक सामानों को बचाकर रखें और उन्हेंे तब तक न खोलें जब तक कि वातावरण पूर्ण रूप से राख रहित न हो जाए।

पानी की आपूर्ति प्रभावित हो सकती है इसलिए कंटेनरों में पीने का पानी और बाथटबों और सिंक में पानी भर लेने में समझदारी है।

उन मित्रों और पड़ोसियों के विषय में पता लगाएं, जिनको किसी विशेष सहायता की आवश्याकता हो सकती है।

ज्वा>लामुखी उदगार के दौरान


नागरिक प्रतिरक्षा सलाह के लिए रेडियो सुनें और दिशानिर्देशों का पालन करें।

यदि उदगार के समय घर से बाहर हैं, तो कार या किसी भवन में आश्रय लें। यदि ज्वा लामुखीय राख में फंस जाएं, तो डस्टा मॉस्कब (dust mask) पहनें या अपने मुंह व नाक को रूमाल से ढंक लें।

घर में ही ठहरें क्यों्कि ज्वाुलामुखी की राख स्वांस्य् व के लिए खतरनाक है, विशेषकर यदि आप को सांस की परेशानियां, जैसे दमा (asthma) या ब्रोंकाइटिस (bronchitis) है।

जब घर में हों तो ज्वा्लामुखीय राख को अंदर आने से रोकने के लिए सभी खिड़की-दरवाजे बन्दे कर दें। दहलीजों पर भीगे तौलिये रखें।

फोन लाइनों को गैर-आपातकालीन कॉलों पर व्य स्ती न रखें।


यदि आपको बाहर जाना हो तो मास्कग व चश्मेा जैसे सुरक्षात्म्क उपकरण इस्तेवमाल करें और अपनी त्व चा को यथासम्भोव ढककर रखें। कान्टैकक्ट लेन्सक के बजाय चश्मे् पहनें वरना यह कार्निया में खरोंच का कारण बन सकते हैं।

जिन पाइपों/नालियों से गटर को गन्देम पानी की निकासी होती हो उन्हें जाम होने से रोकने के लिए कनेक्शेन बंद कर दें। यदि आप पानी की आपूर्ति के लिए वर्षा जल संग्रहण प्रणाली इस्ते्माल करते हों तो टैंक का कनेक्शकन बंद कर दें।

चिन्हित निषिद्ध क्षेत्रों से बाहर ठहरें।


ज्वाhलामुखी उदगार के बाद

नागरिक प्रतिरक्षा सलाह के लिए आपके स्थाोनीय रेडियो केन्द्रों को सुनें और दिशानिर्देशों का पालन करें।

घरों में ठहिरें और ज्वाकलामुखी की राख गिरने वाले स्थाोनों से यथासम्भरव दूर रहें।

जब बाहर जाना सुरक्षित हो, तो अपने गटर और छत की राख साफ करें क्योंोकि अधिक राख जमा होने से आपकी छत ढह सकती है।

यदि आपको आपूर्ति किए जा रहे पानी में अधिक राख हो तो अपने डिशवाशर या वाशिंग मशीन को इस्तेखमाल न‍ करें।

अधिक राख गिरने पर वाहन न चलाएं क्यों कि इससे राख उड़ सकती है जो इंजन को जाम कर सकती है और जो आपके वाहन को काफी क्षतिग्रस्तं कर सकती है।

पशुओं को जहां संभव हो बंद जगहों पर रखें, उनके पेट में राख जाने से रोकने के लिए उनके पंजों/खुरों व त्वपचा की राख साफ कर दें, और उन्हेंे पीने के लिए साफ पानी दें।

राख साफ करते समय आंखों को सुरक्षित रखने के लिए मॉस्क या भीगे कपड़े का इस्तेेमाल करें। राख को साफ करने से पहले उस पर छिड़काव करके नम बना दें।

उपयोगी सेवाओं की टूटी लाईनों को जांचें और उपयुक्तb प्राधिकारियों को इसकी रिपोर्ट करें।

यदि आपकी संपत्ति नष्ट हो गई हो, तो बीमा उद्देश्योंर के लिए इसका विवरण लिखें और फोटो खींच लें। यदि आपकी सम्पआत्ति किराए की है, तो जितनी जल्दी संभव हो सके अपने मकान-मालिक से सम्परर्क करें और अपनी संबंधित बीमा कंपनी से सम्पकर्क करें।

Hindi Title


विकिपीडिया से (Meaning from Wikipedia)




अन्य स्रोतों से




संदर्भ
बाहरी कड़ियाँ
1 -
2 -
3 -