किंग्स्टन

Submitted by Hindi on Tue, 08/09/2011 - 12:02
किंग्स्टन 1. जमैका की राजधानी, प्रमुख नगर तथा सामुद्रिक पतन (स्थिति 180 1' उ. अ. तथा 760 48' प. दे.) यह देश के दक्षिण-पश्चिमी समुद्रतट पर स्थित है। सन्‌ 1682 तथा 1907 में भूंकप के कारण इस नगर की अपार क्षति हुई थी किंतु अब इसका प्रचुर विकास हो गया है। पश्चिमी द्वीपसमूह का प्रमुख पत्तन होने के कारण इधर से जाने वाले अधिकांश जहाज यहाँ ठहरते हैं। यहाँ से कहवा, चीनी, नारियल, केले आदि का प्रचुर निर्यात होता है। नगर का कुल क्षेत्रफल आठ वर्गमील है। इसके अधिकांश निवासी हब्शी हैं ।

2. कैनाडा के आंटेरियो प्रांत का एक नगर तथा सामुद्रिक पत्तन जो आंटेरियो झील के पूर्वी किनारे कैटाराकुल नदी के मुहाने पर मांट्रियाल से 175 मील पर स्थित है। (स्थिति 4415, उ. अ. तथा 78 35' प. दे.)। इस नगर का विकास फोर्ट फ्रांटेनाक की भूमि पर सीमांत चौकी के रूप में निर्मित किया गया था। इसका नामकरण जार्ज तृतीय के नाम पर हुआ है। सन 1841 से 1844 तक यह कैनाडा की राजधानी था। कैनेडियन नेशनल रेलवे के प्रमुख मार्ग पर मांट्रियाल एवं टोरंटो के मध्य यह एक बड़ा रेलवे स्टेशन है और कैनेडियन पैसिफिक रेलवे से भी जुड़ा हुआ है। अत: यह यातायात का एक प्रमुख केंद्र है। विशाल झीलों तथा सेंट लारेंस नदी के तट पर स्थित स्थानों से आवागमन की सुविधा है। यह नगर इंजन तथा जहाज बनाने, ऐल्युमिनियम, रासायनिक पदार्थ, कपड़े, चमड़े तथा लकड़ी के सामान तैयार करने एवं आटा उद्योग के लिए सुप्रसिद्ध है।

3. संयुक्त राज्य अमरीका के न्यूयार्क राज्य में न्यूयार्क नगर से 80 मील उत्तर हडसन नदी के पश्चिमी तट पर स्थित एक नगर (स्थिति 41 56' उ. अ. तथा 74 1' प. दे.)। इसके चतुर्दिक्‌ मनोहर पर्वतीय दृश्य मिलते हैं। इस नगर की स्थापना सन्‌ 1609 ई. में हुई थी। पोशाक, वायुयान के पुर्जे, यंत्र, रेफ्रजरेटर, ईंट और सीमेंट यहाँ के प्रमुख उद्योग हैं।

Hindi Title


विकिपीडिया से (Meaning from Wikipedia)




अन्य स्रोतों से




संदर्भ
1 -

2 -

बाहरी कड़ियाँ
1 -
2 -
3 -