मंगोलिया गणतंत्र

Submitted by Hindi on Sat, 08/27/2011 - 13:47
मंगोलिया गणतंत्र स्थिति : 47 0 उ0 अ0 तथा 103 0 पू0 दे0 । मंगोलिया ।(ब्ह्रा मंगोलिया) एशिया महाद्वीप के मध्य पठारी भाग में स्थित गणतंत्र है। पहले अविभक्त मंगोलिया चीन के अधिकार में था, जो बाद में दो भागों में बँट गया : 1.अंतस्थ मंगोलिया, जो अब चीन का ही एक भाग हैं (दे0 चीन ) तथा 2.ब्ह्रा मंगोलिया, जिसे सन्‌ 1950 में रूसी-चीनी-संधि के अनुसार एक स्वतंत्र राष्ट्र घोषित कर दिया गया हैं ।

मंगोलिया गणतंत्र की पश्चिमी सीमा अल्टाई पहाड़ की ऊची श्रेणियों द्वारा निधारित होती हैं जो उतर में सेयान पर्वत तक फैली हुई हैं । तत्पश्चात्‌ इसकी उतरी सीमा बाइकाल झील के दक्षिण से होकर जाती हैं । पूर्व की ओर इसकी सीमा अंतस्थ मंगोलिया तथा मंचूरिया की सीमा को छूती हुई दक्षिण में गोबी के मरूस्थल के मध्य से होकर जाती हैं । इस प्रकार कुल क्षेत्रफल संभवत:श् 6,04,095 वर्ग मील है।

मंगोलिया गणतंत्र का अधिकांश पठारी तथा रेगिस्तानी होने के कारण जनसंख्या बहुत विरल है। केवल उतरी भाग में कुछ आबादी है। वर्षा की मात्रा सर्वत्र 20 इंच से कम है तथा जाड़े में अधिक जाड़ा पड़ता है। कृषि के लिये यहाँ बहुत कम अवसर हैं। थोड़ी मात्रा में गेहूँ, जौ, जई, घासें, कुछ तरकारियाँ, उतरी भाग की कुछ घाटियों में, जहाँ सिंचाई की सुविधा प्रदान की गई, उत्पन्न होती हैं । मंगोलिया गणतंत्र की मुख्य संपति पशु हैं, घोड़े, ऊँट, गाय, बैल, तथा भेड़े प्रमुख हैं । ऊन चमड़ा तथा फर का अधिक मात्रा में रूस को निर्यात होता है। सन्‌ 1934 के पश्चात्‌ से रूसी संरक्षणश् में ऊलान-बटोर (राजधानी ) में, ऊन तथा जूते के कारखाने खोले गए हैं।

इस देश में कोयला, लोहा,ताँबा, सीसा, सोना और चाँदी की खानें भी पाई गई हैं । ऊलान-बटोर, टैंस साइबेरियन रेलवे स्टेशन ऊलान ऊडें से सड़क एवं वायुमार्ग द्वारा संबंधित हैं । भीतरी भाग में बैलगाड़ियों, घोड़ों तथा ऊँटों द्वाराश् यातायात होता हैं । इस देश के अधिकाश निवासी मंगोल जाति के है।

उजागर सिंह

Hindi Title


विकिपीडिया से (Meaning from Wikipedia)




अन्य स्रोतों से




संदर्भ
1 -

2 -

बाहरी कड़ियाँ
1 -
2 -
3 -