प्रकृति के पास है खूबसूरती का खजाना

Submitted by Hindi on Tue, 09/06/2011 - 15:57
नीलोफर
आप खूबसूरत होने के लिए क्या नहीं करतीं? नियमित ब्यूटी पार्लर जाती हैं, बेस्ट दाम लगाती हैं, फेशियल करवाती हैं, विशेषज्ञ के पास जाती हैं। लाइफस्टाल चेंज कर देती हैं, डाइट बदल देती हैं, लेकिन क्या कभी आपने उन चीजों को अपनाया है जिनमें खूबसूरती का खजाना छिपा है। जी, हां! हम अक्सर नए व महंगे दाम की ओर आकर्षित हो जाते हैं मगर उसके परिणाम की बात की जाए तो वह जरा भी प्रभावशाली नहीं है। बिल्कुल ऐसे लगते हैं जैसे नाम बड़े और दर्शन छोटे। यही नहीं यदि ये दाम सूट न करें तो रैशेज और दाने चेहरे पर उगने लगते हैं। सवाल है ऐसे में क्या किया जाए? ऐसी स्थिति में हमें कुदरत के खजाने की ओर मुड़ना चाहिए। ऐसे तत्वों की ओर मुड़ना चाहिए जो हमें सीधे पेड़-पौधे से मिलते हों।

एलोएवेरा:-


एलोएवेरा खुजली सम्बंधी रोगों से निजात दिलाता है। इसके अलावा यदि आपकी खुश्क त्वचा है तो नियमित एलोएवेरा लगाएं। यहां यह जानना आवश्यक है कि एलोएवेरा कैसे लगाया जाए। इसमें आपको किसी प्रकार के रासायनिक तत्वों को मिलाने की आवश्यकता नहीं है और न ही किसी मशीन या उपकरण की जरुरत है। एलोएवेरा तोड़कर उसे निचोड़ें। जो रस उसमें से निकलता है, उसे सीधे-सीधे उस जगह लगाएं जहां खुजली हो रही है। एलोएवेरा बालों को मुलायम बनाने में भी सहायक होता है। इसे जड़ से लगाएं, लेकिन याद रखें कि ये एलोपेथी दवा नहीं है कि तुरत-फुरत असर करेगी। इसे नियमित लगाएं। यदि एलोएवेरा मिलना संभव न हो तो एलोएवेरा जेल भी लगा सकते हैं। हालांकि इसमें कुछ रासायनिक तत्वों का मिश्रण होता है मगर वह त्वचा के लिए फायदेमंद हैं। अच्छी बात यह है कि उसके कोई नुकसान नहीं है। हर किस्म की त्वचा पर यह सूट करती है।

चंदन:-


यह हर पल चंदन सा न सिर्फ आपको दमकता हुआ चेहरा देता है बल्कि यह हर पल खिला हुआ पतीत होता है। चंदन के नियमित इस्तेमाल से आपकी त्वचा मुलायम होती है। खुजली जैसी समस्या से भी आपको राहत मिल जाती है। दरअसल की तासीर चंदन 'ठंडी होती है जिस कारण यह आपको कटे या जले की जगह लगाने पर राहत देता है। इसके बेहतर असर के लिए चंदन को नींबू के रस से मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। इसके अलावा कहीं कटा या जला हो वहां भी इसे लगाया जा सकता है। अगर आप किसी पार्टी में जा रही हैं, प्रजेंटेशन देना है या फिर बॉस को इम्प्रेस करना है तो चंदन का पेस्ट लगाना न भूलें। यह सिर्फ खूबसूरती ही बढ़ाता नहीं है बल्कि खूबसूरती बरकरार भी रखता है। वास्तव में इसमें नींबू और चंदन मिलकर ज्यादा प्रभावशाली हो जाते हैं। यदि चंदन न मिले तो भी आप नींबू और चीनी का रस अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। नींबू का रस सिर पर लगाने से डैंड्रफ खत्म होते हैं तथा मुंह में आए पैचेस से भी मुक्ति मिलती है। मगर नींबू और चंदन का मिश्रण सर्वाधिक लाभदायक होता है। आपकी खूबसूरती आसपास के वातावरण को सुगंधित कर देगी।

ऑलिव आयल:-

ऑलिव आयल सीधे-सीधे रैशेज पर लगायी जानी चाहिए। इसके बेहतर प्रभाव के लिए किसी किस्म के मिश्रण की आवश्यकता नहीं है। रैशेज से मुक्ति पाने के लिए ऑलिव आयल के अलावा विटामिन ई का तेज और कार्ड लिवर का तेल भी लगा सकते हैं। खुजली, रैशेज व दाने के लिए ऑलिव आयल लगाना बेहतरीन उपाय है। इसके अलावा यदि आपको अति खुजली की समस्या है या चेहरे पर नियमित दाने आ जाते हैं। जिसका कोई उपचार नहीं मिल रहा है तो पानी में कैल्शियम वॉटर में कपड़ा भिगोकर रैशेज पर हल्के से लगा सकते हैं। इससे आपकी त्वचा को काफी राहत मिलेगी।

ओटमील बाथ:-


ओटमील यानी जई का आटा। इसके इस्तेमाल से आप न सिर्फ अपने चेहरे को खूबसूरत बना सकते हैं बल्कि आपके पूरे शरीर की नर्मी के लिए भी यह एक बढ़िया उपाय है। इसके बेहतर प्रभाव के लिए ओटमील को पानी में मिलाकर उससे नहाना चाहिए। आपकी त्वचा में मुलामियत आ जाएगी। ओटमील किसी खास अंग पर नहीं लगाया जाता है। इससे नहाने पर आपके शरीर में 'ठंडक आ जाती है। परिणाम स्वरूप गर्मियों के दिनों में इससे नहाना बहुत उपयोगी है। हफ्ते में एक दिन ओटमील बाथ अवश्य लें। शरीर के रैशेज और दाने या दाद जैसी दिक्कतों को पनपने की आशंका प्रायः खत्म हो जाती है।

हमेशा दमकते हुए चेहरे की चाह रखने वाली महिलाओं को यह ध्यान रखना चाहिए कि खूबसूरती के लिए महज ब्यूटीशियनों या सौंदर्य विशेषज्ञों पर आश्रित न रहें। कुदरत के पास जो अनमोल खजाना है, उसे आज़माए। निश्चित रूप से इनके निरंतर इस्तेमाल से आपमें अद्भुत रूप से फर्क देखने को मिलेगा। साथ ही यह न भूलें न कि ऊपर दी गई चीजों के अलावा अपने खानपान को भी मेनटेन रखें। यदि आप इन चीजों का नियमित इस्तेमाल कर रही हैं बावजूद इसके आपमें कोई विशेष फर्क नहीं आ रहा है तो याद रखें कि आपका खानपान उनके प्रभाव को रोक रहा है। दरअसल आपकी डाइट और लाइफस्टाइल दोनो चीजें आपकी खूबसूरती को प्रभावित करती हैं।

आमतौर पर इसमें आपको कुछ विशेष खर्च करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन यदि ये आपको आसपास मिलना संभव न हो तो इनसे बने जेल या बादाम का ही उपयोग करें। विशेषज्ञ से सलाह लेना कतई न भूलें। सो, आप अब किसका इंतजार कर रही हैं। अपने ब्याफ्रेंड को इम्प्रेस करना है तथा दोस्तों को जलाना है तो जल्दी जाइये और इन्हें आजमाइये।

Hindi Title


विकिपीडिया से (Meaning from Wikipedia)




अन्य स्रोतों से




संदर्भ
बाहरी कड़ियाँ
1 -
2 -
3 -