Earth Charter Initiative in Hindi

Submitted by Hindi on Mon, 08/01/2011 - 15:49

Earth Charter Initiative


“The Earth Charter Initiative” विश्व भर के उन विभिन्न व्यक्तियों, संस्थाओं और संस्थानों का एक नेटवर्क है जो Earth Charter के आदर्शों और सिद्धांतों के प्रोत्साहन व कार्यांवयन में भागीदारी निभा रहे हैं।यह एक स्वयंसेवी (voluntary), व्यापक व सामाजिक प्रयत्न है जिसमें प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय संस्थान, राष्ट्रीय प्रशासन तथा उनकी एजेंसियाँ, विश्वविद्यालय, गैर सरकारी संस्थाएँ, समुदाय-आधारित समूह, नगर प्रशासन, स्कूल, व्यवसाय और साथ ही हज़ारों की संख्या में व्यक्ति शामिल हैं।

कई संस्थाओं ने औपचारिक रूप से Earth Charter को समर्थन दिया है और वे या तो इसे प्रयोग में ला रही हैं या इसके उद्देश्य को प्रोत्साहित कर रही हैं। कई संस्थाएँ ऐसी हैं जो इस चार्टर को बिना किसी औपचारिक समर्थन के प्रयोग में ला रही हैं या प्रोत्साहित कर रही हैं।

Earth Charter International (ECI)


Earth Charter International में ECI परिषद तथा सचिवालय शामिल हैं। ECI का निर्माण Earth Charter Initiative के मिशन को आगे बढ़ाने व इसके उद्देश्य की प्राप्ति के लिए किया गया है। यह Earth Charter के प्रसार, इसकी स्वीकार्यता (adoption) व प्रयोग को बढ़ाने तथा इसके कार्यांवयन (implementation) को प्रोत्साहित करने का प्रयास करता है। साथ ही यह Earth Charter Initiative के विकास में भी सहयोग प्रदान करने का प्रयास करता है। सन 2006 में ECI का निर्माण Earth Charter की गतिविधियों (activities) के विस्तार व पुनर्गठन (reorganization) के लिए किया गया था।

हालाँकि Earth Charter International परिषद Earth Charter Initiative को नेतृत्व और मार्गदर्शन प्रदान करती है परंतु यह प्रत्यक्ष रूप से इसे पूर्णत: संचालित या नियंत्रित नहीं करती। औपचारिक रूप से यह किसी के भी द्वारा संचालित नहीं है। परिषद सिर्फ Earth Charter International के संचालन के लिए उत्तरदायी है।

Earth Charter आयोग (Earth Charter Commission)


1997 की शुरुआत में Earth Council और Green Cross International द्वारा एक स्वतंत्र, अंतर्राष्ट्रीय समिति के तौर पर स्थापित Earth Charter आयोग ने Earth Charter की परामर्श देने और ड्राफ्ट करने की प्रक्रिया का निरीक्षण किया, इसके अंतिम पाठ्यांश (text ) को स्वीकृति दी और 2000 में इसे शुरु किया। यह आयोग Earth Charter के पाठ्यांश पर अपना अधिकार सुरक्षित रखता है। इसके सदस्य Earth Charter International को सलाह देते हैं और साथ ही Earth Charter के प्रतिनिधि की भूमिका भी निभाते हैं। हालाँकि, इसे Earth Charter Initiative के निरीक्षण का कार्य नहीं दिया गया है। यह उत्तरदायित्व Earth Charter International परिषद को सौंपा गया है।

ECI परिषद (ECI Council)


ECI परिषद Earth Charter International सचिवालय के कामों को देखती है। यह ECI के लिए प्रमुख लक्ष्य, नीतियाँ और योजनाएँ निर्धारित करती है और Initiative के लिए नेतृत्व व मार्गदर्शन उपलब्ध कराती है। ECI परिषद कानूनी रूप से मान्यता प्राप्त संस्था नहीं है। यह परिषद Earth Charter के विश्व भर के सदस्यों से परामर्श लेकर अपने सदस्यों का चुनाव स्वयं ही करती है।

ECI सचिवालय (ECI Secretariat)


कोस्टा रिका की “यूनिवर्सिटी फॉर पीस” पर आधारित ECI सचिवालय, ECI परिषद द्वारा स्वीकार की गईं योजनाओं, नीतियों, इसके मिशन व उद्देश्य को प्रोत्साहित करने का प्रयास करता है। यह परिषद के कार्यों में सहयोग देता है, योजना बनाने में सहायता करता है और Earth Charter की गतिविधियों के संचालन में भी सहायता प्रदान करता है। सचिवालय Earth Charter को युवाओं, शिक्षा, व्यवसाय और धर्म के क्षेत्र में लाने का प्रयत्न करता है, Earth Charter के सदस्यों से संवाद कायम रखता है और Earth Charter के एक अंतर्राष्ट्रीय सॉफ़्ट लॉ के तौर पर इस्तेमाल को प्रोत्साहित करता है।

Roles of Major Actors


समर्थक (Endorsers)


समर्थक वह संस्था या व्यक्ति होता है जो Earth Charter दस्तावेज़ के लक्ष्यों के प्रति औपचारिक रूप से अपनी प्रतिबद्धता तथा सहयोग की भावना व्यक्त करता है। Earth Charter का समर्थक कोई भी संस्था या व्यक्ति हो सकता है। ECI सचिवालय ने मुख्य अंतर्राष्ट्रीय व राष्ट्रीय संस्थाओं का समर्थन सक्रिय रूप से प्राप्त किया है।

सलाहकार (Advisors)


ECI के सलाहकार वैसे व्यक्ति होते हैं जिन्हें ECI परिषद और सचिवालय द्वारा औपचारिक रूप से विशेषज्ञ सलाहकार की मान्यता प्राप्त होती है। विशेषज्ञ सलाहकार बनने का आमंत्रण उन्हें Earth Charter के प्रति उनकी प्रतिबद्धता, ECI परिषद, सचिवालय, कार्य दल (Task Force) और सहयोगी संस्थाओं के लिए उनकी सक्रिय रूप से सलाह देने व सहयोग देने की योग्यता के अनुसार दिया जाता है। सलाहकारों को सचिवालय के कार्यकारी निदेशक (Executive Director) द्वारा नियुक्त किया जाता है।

Among the ECI partners is Earth Charter Associates, Ltd. (ECA). ECA is a legally incorporated entity based in the United States that has been created to provide legal and fundraising support for ECI.

कार्य दल (Task Force)


कार्य दल का निर्माण स्वयंसेवकों का एक नेटवर्क स्थापित करने के लिए किया गया है ताकि इनके द्वारा स्वतंत्र रूप से Earth Charter से सम्बन्धित कार्य किए जा सकें। इनका कार्य एक नेटवर्क स्थाप्त करना और निम्न में से किसी एक क्षेत्र में इसकी गतिविधियों को प्रोत्साहित करना होगा: व्यवसाय, शिक्षा, मीडिया, धर्म, संयुक्त राष्ट्र और युवा। ECI परिषद की कार्यकारी समिति हर कार्य दल के लिए नेतृत्व दल (लीडरशिप टीम) की नियुक्ति करेगी। कार्य दल के अंतर्गत परिषद के सदस्य, सहयोगी व्यक्ति और संस्था के सहयोगी, सहभागी या सलाहकार शामिल होंगे। ECI परिषद समय-समय पर प्रत्येक कार्य दल के कार्यों और प्रगति की समीक्षा भी करती रहेगी। हालाँकि, ECI परिषद और ECI सचिवालय द्वारा कार्य दलों के कार्यों को निर्देशित और संचालित नहीं किया जाएगा।

स्वयंसेवी/सहयोगी (Volunteers/Supporters)


स्वयंसेवी या सहयोगी वे समर्थक होते हैं जो Earth Charter Initiative के लिए समय, धन नेटवर्क सम्बन्ध जैसे संसाधन उपलब्ध कराते हैं तथा इनके लिए प्रतिबद्ध होते हैं, साथ ही जो सार्वजनिक रूप से Earth Charter Initiative को प्रोत्साहित करते हैं। स्वयंसेवी या सहयोगी कोई भी संस्था, सरकार या व्यक्ति हो सकता है। “स्वयंसेवी/सहयोगी” किसी पारम्परिक एन.जी.ओ. सदस्यता कार्यक्रम (NGO membership programme) के सदस्यों के समान होते हैं, अंतर सिर्फ इतना है कि यहाँ कोई औपचारिक समिति नहीं होती जिससे ये जुड़े हों और उन्हें अपने सहयोगियों से कोई औपचारिक अधिकार नहीं मिलता।

Hindi Title

कुछ जानकारियाँ


विकिपीडिया से (Meaning from Wikipedia)




अन्य स्रोतों से




बाहरी कड़ियाँ
1 -
2 -
3 -