मरुस्थलीकरण (Desertification)

Submitted by Hindi on Tue, 05/10/2011 - 14:01
किसी मरुस्थल के सीमांत भाग में स्थित अर्धशुष्क प्रदेश में मरुस्थल तुल्य दशाओं के प्रसार की प्रक्रिया जो जलवायु परिवर्तन अथवा मानवीय क्रियाओं की परिणाम होती है।

अन्य स्रोतों से




विकिपीडिया से (Meaning from Wikipedia)
मरुस्थलीकरण ज़मीन का क्षरण है, जो शुष्क और अर्द्ध-नम क्षेत्रों में विभिन्न कारकों की वजह से होता है: जिनमें विविध जलवायु और मानवीय गतिविधियां[1] भी शामिल है. मरुस्थलीकरण मुख्यतः मानव निर्मित गतिविधियों[उद्धरण वांछित] के परिणाम स्वरूप होता है: विशेष तौर पर ऐसा अधिक चराई, भूमिगत जल के अत्यधिक इस्तेमाल और मानवीय एवं औद्योगिक कार्यों के लिए नदियों के जल का रास्ता बदलने की वजह से है और यह सारी प्रक्रियाएं मूलतः अधिक आबादी की वजह से संचालित होती हैं.

मरुस्थलीकरण का सबसे गहरा प्रभाव है जैव विविधता और उत्पादक क्षमता में कमी, उदाहरण के लिए संक्रमण से झाड़ियों से भरे ज़मीनों के गैर देशीय चरागाह में तब्दील होना. उदाहरण के लिए, दक्षिणी कैलिफोर्निया के अर्द्ध-शुष्क क्षेत्रों में, कई तटीय वृक्षों और झाड़-झंखाड़ों वाले पारितंत्रों की जगह नियमित अंतराल पर आग की वापसी से गैर देशीय, आक्रामक घास भर गयी हैं. इसकी वजह से वार्षिक घास की ऐसी श्रृंखला पैदा हो सकती है जो कभी मूल पारितंत्र में पाये जाने वाले जानवरों को सहारा नहीं दे सकती. मेडागास्कर की केंद्रीय उच्चभूमि के पठार में, स्वदेशी लोगों द्वारा काटने और जलाने की कृषि पद्धति की वजह से पूरे देश का 10% हिस्सा मरुस्थलीकरण में तब्दील हो गया है.

वेबस्टर शब्दकोश ( Meaning With Webster's Online Dictionary )
हिन्दी में -