वर्षा या जलवृष्टि (Rain or rainfall Meaning in Hindi)

Submitted by Hindi on Fri, 05/13/2011 - 15:34

वर्षा या जलवृष्टि (Rain or rainfall Meaning in Hindi)

वर्षा या जलवृष्टि (Rain or rainfall definition in Hindi) 1. एक निश्चित समयावधि (दिन, मास या वर्ष) में किसी स्थान पर होने वाली वर्षा की मात्रा जिसे वर्षामापी यंत्र (rain gauge) से मापा जाता है। इसके अंतर्गत जल बूंदों के रूप में होने वाली वर्षा को सम्मिलित किया जाता है जिसमें द्रवित हिम (snow) तथा ओले (hails) भी समाहित होते हैं। ऊपर उठती हुई आर्द्र वायु ओसांक (dew point) तक शीतल हो जाने पर संतृप्त हो जाती है और संघनन प्रारंभ हो जाता है जिससे बादल का निर्माण होता है।

पहले अत्यंत सूक्ष्म आकार के मेघ सीकरों (cloud droplets) का निर्माण होता है जिसके परस्पर मिलने (समूहन) से बादल बनते हैं। मेघ सीकरों के परस्पर मिलने से अपेक्षाकृत बड़े आकार की बूंदें बनती हैं जो भारी होने के कारण वायुमंडल में नहीं रूक पाती हैं और नीचे की ओर भूतल पर गिरने लगती हैं। आर्द्र वायु का संघनन हिमांक (freezing point) से कम तापमान पर होने पर हिम सीकरों (ice droplets) का निर्माण होता है जिनके परस्पर मिलने से उनका आकार बढ़ जाता है और वे नीचे गिरती हैं। नीचे तापमान अधिक होने के कारण वे प्रायः द्रवित होकर जल बूंदों के रूप में बदल जाती हैं।

वर्षा मुख्यतः तीन प्रकार की होती हैं- 1. संवहनीय वर्षा (convectional rainfall), 2. पर्वतीय वर्षा (orographic rainfall),और 3. चक्रवातीय वर्षा (cyclonic rainfall) ।

वर्षा या जलवृष्टि (Rain or rainfall definition in English) 1. Rain - Liquid precipitation.

अन्य स्रोतों से

 



 

वेबस्टर शब्दकोश ( Meaning With Webster's Online Dictionary )

हिन्दी में -