ग्रिड (Grid)

Submitted by Hindi on Tue, 05/03/2011 - 11:27
1. मानचित्र पर उत्तर-दक्षिण और पूर्व-पश्चिम दिशाओं में खिंची हुई सरल समानांतर रेखाओं का जाल जिनके संदर्भ में मानचित्र पर किसी बिन्दु की स्थिति का निर्धारण किया जाता है। इसे संदर्भ ग्रिड (reference grid) कहते हैं। संदर्भ ग्रिड में प्रायः निर्देशांक पद्धति (coordinate system) का प्रयोग किया जाता है। इस पद्धति में परस्पर समकोण पर काटती हुई समानातंर रेखाओं के दो युग्म होते हैं जिनमें समानांतर रेखाओं के बीच की दूरी समान रहती है। इसमें सर्वाधिक दक्षिण-पश्चिम में स्थित नियत बिन्दु से उत्तर की ओर और पूर्व की ओर स्तंभों पर संख्याएं या अक्षर अंकित कर दिये जाते हैं। इन्हीं निर्देशक युग्मों की सहायता से मानचित्र पर विभिन्न स्थानों की अवस्थितियों को निर्धारित किया जाता है। एटलसों में इस पद्धति का प्रयोग अधिक लोकप्रिय है।

2. किसी धरातल पर क्षेत्रीय आंकड़ों के प्रदर्शन हेतु निर्मित कोई समान प्रतिरूप जिसकी प्रति इकाई मूल्यों के आधार पर वर्णमात्री (choropleth) मानचित्र बनाये जा सकते हैं।

3. विद्युत लाइनों या गैस पाइप लाइनों आदि का जाल (network) । 4. ग्लोब अथवा समतल धरातल पर अंकित अक्षांश तथा देशांतर रेखाओं का जाल जिसे भूग्रिड (earth grid) कहते हैं।

अन्य स्रोतों से

Grid in Hindi (जाल, ग्रिड)


किसी मानचित्र सीरीज पर वर्गों का एक जाल जो समानांतर एवं एक-दूसरे को समकोणों पर काटती हुई रेखाओं से बनता है। इन पर संख्या किसी उद्गम से उत्तर और पूर्व की ओर लिखी जाती है। इन्हीं के आधार पर किसी बिन्दु या स्थान की स्थिति का पता लगाया जाता है।



वेबस्टर शब्दकोश ( Meaning With Webster's Online Dictionary )
हिन्दी में -