वायुमंडलीय दाब (Atmospheric pressure)

Submitted by Hindi on Wed, 04/28/2010 - 10:00
भूतल के किसी क्षेत्रीय इकाई (जैसे वर्ग सेमी., वर्ग इंच आदि) पर पड़ने वाला वायुमंडलीय दबाव (वायुदाब) जिसकी माप किसी वायुदाबमापी से की जाती है। सामान्यतः इसे वायुदाब कहते हैं। वायुदाब को सेमी., इंच अथवा मिलीबार में व्यक्त किया जाता है।

सागरतल पर औसत वायुदाब 29.92 इंच या 76 सेमी. या 1013.25 मिलीबार होता है। भूतल से ऊपर की ओर वायुदाब घटता जाता है। सागर तल से लगभग 540 मीटर की ऊँचाई पर वायुदाब की मात्रा सागर तल की तुलना में आधी पायी जाती है। भूतल पर वायुदाब के वितरण में अधिक असमानता मिलती है। इसके वितरण पर ऊँचाई, तापमान, पवन संचार, पृथ्वी के घूर्णन, जलवाष्प की उपस्थिति आदि का प्रभाव पड़ता है। मानचित्र पर वायुदाब को समदाब रेखाओं (isobars) द्वारा प्रदर्शित किया जाता है। दो स्थानों के वायुदाब में असमानता के कारण ही हवाएं चलती हैं। हवाएं सदैव उच्च वायुदाब क्षेत्र से निम्न वायुदाब क्षेत्र की ओर चलती हैं और दाबप्रवणता जितनी ही अधिक होती है, हवाओं की गति उतनी ही अधिक पायी जाती है। सागर तल पर निम्नतम वायुदाब (890 मिलीबार) चक्रवात में और उच्चतम वायुदाब (1060 मिलीबार) प्रतिचक्रवात में पाया जाता है।

किसी स्थान का वह दाब, जो उस स्थान के ऊपर पाए जाने वाले वायु-स्तंभ के भार के कारण होता है। भू-पृष्ठ का समुद्र तल पर औसत दाब 1013.25 मिलीबार अंकित किया जाता है।